मनरेगा की रैंकिंग में बिहार में खगड़िया का स्थान दूसरा, नियमित समीक्षा का निकला अच्छा परिणाम

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]
Listen to this article

मनरेगा की रैंकिंग में बिहार में खगड़िया का स्थान दूसरा, नियमित समीक्षा का निकला अच्छा परिणाम

09 अगस्त तक वृक्षारोपण का निर्धारित लक्ष्य 118400 करें पूरा, वरना होगी कार्रवाई – अभिलाषा शर्मा, डीडीसी

ANA/Indu Prabha

खगड़िया। उप विकास आयुक्त, खगड़िया अभिलाषा शर्मा ने मनरेगा के अंतर्गत कराए जा रहे कार्यो और वृक्षारोपण कार्यक्रम की गहन समीक्षा बैठक की और आवश्यक निर्देश दिए। इस बैठक में निदेशक, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण शहादत हुसैन पीएम, लीड यशपाल कुमार सहित सभी प्रखंडों के कार्यक्रम पदाधिकारी, मनरेगा, कनीय अभियंता, पंचायत रोजगार सेवक एवं पंचायत तकनीकी सहायक भी शामिल हुए। उप विकास आयुक्त ने 1-1 पंचायत में मनरेगा के कार्यों एवं वृक्षारोपण की समीक्षा की एवं खराब प्रदर्शन करने वालों को सुधारने की चेतावनी भी दी।सर्वप्रथम वृक्षारोपण की पंचायतवार समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिया कि 9 अगस्त, पृथ्वी दिवस के आयोजन से पूर्व सभी पंचायतों में शत प्रतिशत वृक्षारोपण का लक्ष्य प्राप्त कर लेना है। जिले में वृक्षारोपण का लक्ष्य 118400 है। सभी कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा यह सुनिश्चित कराएंगे कि शेष बचे हुए वृक्षारोपण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए वन विभाग अथवा संवेदक से वृक्ष प्राप्त कर संबंधित पंचायत रोजगार सेवक को हस्तगत कराएंगे। वृक्षारोपण के सभी योजनाओं को तकनीकी एवं प्रशासनिक स्वीकृति दे दी गई है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी पंचायत रोजगार सेवकों को वृक्षारोपण की तस्वीर व्हाट्सएप ग्रुप पर डालने का निर्देश दिया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत पूर्ण आवासों के मजदूरी का भुगतान 1 सप्ताह के अंदर करने का निर्देश दिया गया। मजदूरी का भुगतान लंबित रहने पर उन्होंने गहरी चिंता जताई और कहा कि जिन पंचायतों में मजदूरी भुगतान लंबित रहेगा, इसके लिए जिम्मेदार लोग चिन्हित किये जाएंगे और कार्रवाई के जद में आएंगे। इससे संबंधित सामग्री भुगतान के लंबित मामलों को भी 1 सप्ताह के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया गया। मनरेगा संबंधी सभी योजनाओं का मस्टर रोल निर्गत करने का निर्देश भी कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा एवं कनीय अभियंताओं को दिया गया। किस पंचायत में कितना मस्टर रोल जनरेट होता है, इसका भी नियमित अनुश्रवण करने का निर्देश देते हुए कहा गया कि जिस पंचायत रोजगार सेवक द्वारा निर्धारित संख्या में मस्टर रोल जनरेट नहीं कराया जाएगा उन्हें भी चिन्हित किया जाएगा।विदित हो कि मनरेगा कार्यों की नियमित समीक्षा एवं अनुश्रवण करने से बिहार राज्य में खगड़िया जिला की रैंकिंग 24वें स्थान से सुधरकर उल्लेखनीय वृद्धि के साथ दूसरे स्थान पर आ गई है।
मनरेगा के अंतर्गत खगड़िया, अलौली, चौथम और बेलदौर प्रखंड में ससमय भुगतान की स्थिति अच्छी होने पर उप विकास आयुक्त ने संतोष जताया एवं मानसी, गोगरी एवं परबत्ता के कार्यक्रम पदाधिकारी, मनरेगा को शत प्रतिशत भुगतान कराने का निर्देश दिया। सभी कार्यक्रम पदाधिकारी, मनरेगा, पंचायत रोजगार सेवक एवं लेखपालों को मजदूरी का लंबित भुगतान 3 दिनों के अंदर समाप्त करने का निर्देश दिया गया। जिन पंचायतों के पंचायत रोजगार सेवकों का प्रदर्शन खराब है उन्हें भी 3 दिन के अंदर अपने कार्यशैली में सुधार करने का निर्देश उप विकास आयुक्त ने दिया और कहा कि यदि वे नहीं सुधरेंगे, तो कार्रवाई की जा सकती है। लंबित व अस्वीकृत संव्यवहार को भी पूर्ण करने का निर्देश लेखपालों को दिया गया।उप विकास आयुक्त ने सभी कनीय अभियंताओं, मनरेगा एवं पंचायत तकनीकी सहायकों को योजनाओं की लंबित मापीपुस्त को 3 दिनों के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया गया। खराब प्रदर्शन करने वाले सभी चिन्हित पंचायतों में मापीपुस्त के पूरा भरने की निगरानी विशेष रुप से की जाएगी।अंत में सभी कार्यक्रम पदाधिकारी, मनरेगा तथा इससे जुड़े हुए कर्मियों को शत प्रतिशत कार्य पूर्णता 1 सप्ताह के अंदर प्राप्त करने का निर्देश दिया गया और वृक्षारोपण का शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश दिया गया। बेहतर कार्य निष्पादन प्रस्तुत करने वाले सभी कर्मियों को प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

The specified carousel id does not exist.


स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे
Donate Now
               
हमारे  नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट , और सभी खबरें डाउनलोड करें
डाउनलोड करें

जवाब जरूर दे 

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Back to top button
Close
Website Design By Bootalpha.com +91 84482 65129