अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन जागरूकता पखवाड़ा का हुआ समपन, हस्ताक्षर अभियान भी चला

लैंगिक हिस्सा के विरुद्ध 9 लाख लोगों ने किया हस्ताक्षर

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]
Listen to this article

अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन जागरूकता पखवाड़ा का हुआ समपन, हस्ताक्षर अभियान भी चला

लैंगिक हिस्सा के विरुद्ध 9 लाख लोगों ने किया हस्ताक्षर

ANA/Indu Prabha

खगड़िया। जिलाधिकारी डॉक्टर आलोक रंजन घोष के नेतृत्व में लैंगिक हिंसा के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय महिला जागरूकता पखवाड़े के समापन के अवसर पर महिलाओं के विरुद्ध हिंसा के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान चलाया गया एवं पखवाड़े के दौरान बेहतर कार्य करने वाले पदाधिकारियों कर्मियों एवं विद्यालयों को प्रशस्ति पत्र समाहरणालय सभागार में आयोजित कार्यक्रम में प्रदान किया गया समाहरणालय परिसर में किया गया। लैंगिक हिंसा से जुड़ी घटनाओं के विरुद्ध आज जिले में हस्ताक्षर अभियान भी सभी विद्यालयों, आंगनवाड़ी केंद्रों, जीविका दीदियों एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों द्वारा चलाया गया, जिसमें लगभग 900000 लोगों ने लैंगिक हिंसा के विरोध में अपना हस्ताक्षर दर्ज करा कर इस मुहिम को सफल बनाया। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में इस अभियान को शामिल कराने का प्रयास किया जाएगा। आज लैंगिक हिंसा के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय पखवाड़े के समापन के अवसर पर समाहरणालय से एक प्रभात फेरी भी निकाली गई। लैंगिक हिंसा के विरुद्ध जागरूकता उत्पन्न करने के लिए सभी विद्यालयों, आंगनवाड़ी केंद्रों में पूरे पखवाड़े के दौरान क्विज प्रतियोगिता, मेहंदी प्रतियोगिता, वाद विवाद प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता होती रही और विद्यालयों में चेतना सत्र के दौरान छात्र छात्राओं को इस संबंध में संवेदनशील बनाने का प्रयास किया गया। जीविका दीदियों एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों द्वारा भी अपने स्तर से लैंगिक हिंसा के विरुद्ध प्रचार प्रसार किया गया।
गौरतलब हो कि विगत 25 नवंबर से 10 दिसंबर 2022 तक लैंगिक हिंसा के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय महिला जागरूकता पखवाड़ा 2022 आयोजित किया गया। इस दौरान जन जागरूकता के लिए किए जाने वाले रचनात्मक कार्यक्रमों की श्रृंखला के समापन के अवसर पर पूरे पखवाड़े के दौरान बेहतर कार्य करने वाले पदाधिकारियों, कर्मियों, विद्यालयों को पुरस्कृत करने के लिए समाहरणालय सभाकक्ष में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। डीपीओ आईसीडीएस सुनीता कुमारी, परियोजना प्रबंधक वन स्टॉप सेंटर रूबी सीमा, जिला शिक्षा पदाधिकारी कृष्ण मोहन ठाकुर, डीपीएम शिक्षा कुमार अनुभव, सीडीपीओ खगड़िया रंजना कुमारी, डीपीएम जीविका विनय कुमार सिंह, प्रधानाचार्य, उत्क्रमित मध्य विद्यालय इस्लामपुर परबत्ता, जिला समन्वयक आईसीडीएस अंबुज कुमार सहित चुनिंदा पदाधिकारियों एवं कर्मियों को विशिष्ट प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। इनके अलावा सभी प्रखंडों में प्रखंड स्तर पर चयनित महिला पर्यवेक्षिकाओं, आंगनवाडी सेविकाओं, आशा- एएनएम, जीविका दीदियों एवं विद्यालय प्रधानों को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अपने संबोधन में जिलाधिकारी ने कहा कि लैंगिक हिंसा के विरुद्ध जन जागृति हेतु अभियान चलते रहने चाहिए। महिलाओं के विरुद्ध ना तो किसी प्रकार की हिंसा करनी चाहिए और ना ही उसका समर्थन करना चाहिए।‌ संविधान में महिलाओं और पुरुषों को समान अधिकार प्राप्त हैं और उनके बीच किसी भी प्रकार का भेदभाव अनुचित है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा महिलाओं के खिलाफ हो रही हिंसा की समस्या के समाधान के लिए वन स्टॉप सेंटर योजना की शुरुआत की गई। इसका उद्देश्य लिंग आधारित हिंसा, स्वास्थ्य, मानवाधिकार और विकास के मुद्दों पर प्रभावकारी कदम उठाना है। सभी को महिलाओं के विरुद्ध होने वाले यौन हिंसा, शारीरिक, आर्थिक एवं मनोवैज्ञानिक शोषण के विरुद्ध खड़ा होना चाहिए। आधी आबादी को सशक्त करने से ही समाज का पूर्ण विकास संभव है। किसी भी प्रकार की घरेलू हिंसा,महिला उत्पीड़न,हिंसा की शिकायत टॉल फ्री नंबर 181 पर दी जा सकती है। प्रशस्ति पत्र वितरण के अवसर पर अपर समाहर्ता मोहम्मद राशिद आलम, उप विकास आयुक्त संतोष कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मोहम्मद फैयाज अख्तर, डीपीओ आईसीडीएस सुनीता कुमारी, परियोजना प्रबंधक वन स्टॉप सेंटर रूबी सीमा सहित जिले के सभी विभागों के वरीय पदाधिकारी, कर्मी एवं आंगनवाड़ी सेविका उपस्थित थी।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

The specified carousel id does not exist.


स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे
Donate Now
               
हमारे  नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट , और सभी खबरें डाउनलोड करें
डाउनलोड करें

जवाब जरूर दे 

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Back to top button
Close
Website Design By Bootalpha.com +91 84482 65129