21 करोड़ की लागत से नगर परिषद खगड़िया में बनेगा ट्रीटमेंट प्लांट – सीता कुमारी, नप सभापति

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]
Listen to this article

21 करोड़ की लागत से नगर परिषद खगड़िया में बनेगा ट्रीटमेंट प्लांट – सीता कुमारी, नप सभापति

ANA / SONU VERMA
खगड़िया। नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड नं-01 में दान नगर स्थित सम्प हाउस के पास नगर सभापति सीता कुमारी, बिहार विधान परिषद सदस्य सोनेलाल मेहता, सुनील कुमार पटेल की गरिमामयी उपस्थिति में केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी के कर-कमलों द्वारा 21 करोड़ की लागत से राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन, जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय द्वारा नमामि गंगे योजना के अंतर्गत खगड़िया में I&D (आई एंड डी) के साथ सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (4.5M L D) का शिलान्यास किया गया।

शिलान्यास कार्यक्रम के बाद उपस्थित गणमान्य नागरिकों को संबोधित करते नगर सभापति सीता कुमारी ने कहा कि नगर परिषद खगड़िया पिछले कई वर्षों से प्रयासरत्त है कि शहर से निकलने वाले गंदे पानी को ट्रीटमेंट प्लांट से साफ कर बाहर नदी में फेंका जाय। कई बार बिहार सरकार एवं केंद्र सरकार को ट्रीटमेंट प्लांट लगाने के लिए डी पी आर बना कर भेजा गया था। भारत सरकार के द्वारा जब नमामि गंगे योजना चलाया गया तो खगड़िया जिला को उसमें शामिल नहीं किया गया था। मुझे जानकारी हुई तो मैंने नगर विकास एवं आवास विभाग को पत्र लिख कर कहा कि हमारे नगर क्षेत्र से नदी गुजरती है, इसलिए खगड़िया को भी शामिल किया जाय। स्वच्छ भारत मिशन के बैठक में पटना में भी इस बात को नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव के समक्ष रखा और उन्होंने आश्वासन दिया कि पटना से टीम भेजकर जाँच कराकर इस पर अमल करूँगा।06.08.2018 को पटना से टीम आई टीम को दान नगर स्थित संम्प हाउस के पास और जे० एन० के० टी० स्टेडियम स्थित सुलिस गेट के पास दिखाया गया। प्रथम चरण में दान नगर संम्प हाउस का चयन किया गया है। नगर परिषद बोर्ड की बैठक से 10.08.2018 को दान नगर वार्ड नं-01 में ट्रीटमेंट प्लांट बनाने की स्वीकृति दी गई। विधान परिषद सदस्य सोनेलाल मेहता ने कहा कि यह सही है कि नमामि गंगे में खगड़िया छूट गया था। मुझे भी नगर सभापति सीता कुमारी ने अनुरोध किया था कि नगर विकास विभाग को कह कर खगड़िया को शामिल करवाया जाय।नगर सभापति के प्रयास से इस योजना का चयन हुआ है। नगर परिषद खगड़िया में आज जो भी विकास हुआ है नगर सभापति सीता कुमारी एवं पूर्व नगर सभापति मनोहर कुमार यादव के प्रयास का नतीजा है। आज बिहार में कुल 14 जगह पर ट्रीटमेंट प्लांट का शिलान्यास केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के द्वारा छपरा से किया गया है।

भारत सरकार नमामि गंगे के योजना के तहत नदी को साफ रखा जाय इसके लिए इस योजना आधारशिला रखा गया है। पूर्व नगर सभापति मनोहर कुमार यादव ने कहा कि हमलोग भी वर्ष 2015 में ही ट्रीटमेंट प्लांट के लिए बेंगलौर की कम्पनी से डी पी आर बना कर नगर विकास विभाग को बोर्ड से स्वीकृत कर भेजा गया था। भारत सरकार से स्वीकृति मिल गया और बुडको से टेंडर भी हो गया था लेकिन किसी कारण टेंडर प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई। आज नमामि गंगे योजना के तहत नगर परिषद खगड़िया का यह योजना स्वीकृत हो पाया। इस योजना से शहर का गंदा पानी साफ कर बाहर फेंका जायेगा। मौके पर नगर उपसभापति सुनील कुमार पटेल, सशक्त स्थायी समिति के सदस्य आफरीन बेगम, चंद्रशेखर कुमार, नगर पार्षद रणवीर कुमार, लीना श्रीवास्तव, जितेंद्र गुप्ता, अजय चौधरी, नवीन तुलस्यान, पूर्व पार्षद पप्पू यादव, रविशचंद्र उर्फ बंटा, मो०रुस्तम अली, जावेद अली, पूर्व मुखिया अशोक सिंह, समाजसेवी नितिन कुमार चुन्नू, राजेश कुमार, हंसराज, शम्भू झा, नगर कार्यपालक पदाधिकारी राजीव कुमार गुप्ता, नगर प्रबंधक राजीव झा, कनीय अभियंता रौशन कुमार, नमामि गंगे क्रियान्वयन के सहायक गगन कुमार सिन्हा, स्वछता निरीक्षक राजीव रंजन सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

The specified carousel id does not exist.


स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे
Donate Now
               
हमारे  नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट , और सभी खबरें डाउनलोड करें
डाउनलोड करें

जवाब जरूर दे 

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Back to top button
Close
Website Design By Bootalpha.com +91 84482 65129