लॉक डाउन अवधि में डाकघर की महत्ता बढ़ी, डिजिटल लेनदेन की ओर लोग हुए आकर्षित – डॉ अरविन्द वर्मा

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]
Listen to this article

लॉक डाउन अवधि में डाकघर की महत्ता बढ़ी, डिजिटल लेनदेन की ओर लोग हुए आकर्षित – डॉ अरविन्द वर्मा

ANA/S.K.Verma

खगड़िया। सम्पूर्ण लॉकडाउन अवधि के दौरान अब तक (31 मार्च 20) पीओएसबी (डाकघर बचत बैंक) के माध्‍यम से 34 लाख लेन-देन और आईपीपीबी (भारतीय डाक भुगतान बैंक) के माध्‍यम से 6.5 लाख लेन देन हुए । स्‍पीड पोस्‍ट पंजीकृत पत्रों, पार्सल्‍स और मनी ऑर्डर्स सहित लगभग 2 लाख लेखादेय डाक प्रेषित की गई। उक्त जानकारी देते हुए पोस्टल सोसाइटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन डॉ अरविन्द वर्मा ने कहा मोबाइल डाकघर आवश्यक डाक और वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए केरल, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और कुछ अन्य सर्कल्‍स में काम कर रहे हैं।इन मोबाइल डाकघरों के मार्ग आवश्यकताओं के आधार पर तय किए जाते हैं। डाक विभाग विभिन्न संगठनों के अनुरोध के अनुसार वेंटिलेटर, कोविड -19 टेस्ट किट और अन्य चिकित्सा उपकरणों को भी कार्गो एयरलाइंस और स्वयं के मेल मोटर नेटवर्क का उपयोग करके देश भर में चयनित स्थानों से गंतव्यों तक पहुंचा रहा है।

पी एस आई के चेयरमैन डॉ अरविन्द कुमार वर्मा

आगे डॉ वर्मा ने कहा भारत सरकार के संचार मंत्रालय अधीन भारतीय डाक विभाग के सर्कल्‍स इन सेवाओं की पेशकश करने के लिए राज्य के अधिकारियों के संपर्क में हैं। ओडिशा राज्य चिकित्सा निगम और गुजरात राज्य चिकित्सा निगम के लिए वेंटिलेटर पुडुचेरी सेडाक नेटवर्क के माध्यम से भेजे गए। ऑनलाइन दवा कंपनी netmeds.com और ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन ने भी महानगरों और कुछ अन्य स्थानों में दवा और आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी के लिए भारतीय डाक विभाग से संपर्क किया है। तेलंगाना सर्कल ने मेडिकल किट्स के वितरण के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ समझौता किया है। गुजरात सर्कल ने भारतीय औषधि विनिर्माण संघ (आईडीएमए) के साथ साझेदारी के तहत सूरत, भरूच, वलसाड, राजकोट, जयपुर, पुणे और कोलकाता को चिकित्सा आपूर्ति और आवश्यक दवाओं की खेप पहुंचायी है। कोलकाता से सिलीगुड़ी, रांची और पटना तक दवाएं सड़क परिवहन नेटवर्क द्वारा पहुंचायी गई है।

डॉ वर्मा ने आगे कहा विधवाओं को लाभ के भुगतान से संबंधित गुजरात सरकार की गंगा स्वरूप योजना के लिएगुजरात सर्कल ने विधवा लाभार्थियों कोइस प्रकार के भुगतान सुनिश्चित करने के लिए ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में एक व्यापक तंत्र तैयार किया है। 4 लाख डाकघर बचत बैंक खातों में 51 करोड़ की राशि जमा की गई है और इसका संवितरण 3 अप्रैल से शुरू होगा। तेलंगाना सर्कल भी वृद्धों, दिव्‍यांगों और विधवा पेंशन लाभार्थियों के लिएराज्य सरकार की एएसएआरएसामाजिक सुरक्षा योजना के तहत 509 करोड़ रुपये राशि का संवितरण करेगा।

जरूरतमंदों तक खाद्य पदार्थ और सूखा राशन पहुंचाने में लॉजिस्टिक सहायता के लिए सर्कल विभिन्न जिला प्रशासनों और गैर सरकारी संगठनों के साथ साझेदारी कर रहे हैं। सर्कलों ने नियंत्रण कक्ष के लिए पंचायत सचिव, टेलीमेडिसिन केंद्रों, ग्राम अधिकारियों और स्वास्थ्य निरीक्षकों जैसे सार्वजनिक प्रतिनिधियों और ग्राहकों के व्‍यक्तिगत अनुरोधों को पहुंचाने में तेजी लाने के लिएटेलीग्राम समूह और हेल्पलाइन नंबर बनाए हैं। विभाग अपने ट्विटर सेवा हैंडल पर प्राप्‍त हो रहे दवाओं और आवश्यक वस्तुओं के प्रेषित करनेसंबंधी अनुरोधों पर कार्य कर रहा है। इन अनुरोधों को शीघ्र पूरा करने और कम से कम समय के भीतर डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।(अंडमान प्रशासन ने पोर्टब्लेयर नगर पालिका क्षेत्र में जीवन रक्षक दवाएं पहुंचाने के लिए डाकघर से मदद मांगी) दवाओं के स्पीड पोस्ट पार्सलडॉ. राजगोपाल त्रिवेंद्रम इंस्टीट्यूट ऑफ पैलिएटिव साइंस, रीजनल कैंसर सेंटर त्रिवेंद्रम और कुछ अन्य अस्‍पताल प्राधिकारियों तक पहुंचाएं गए। कटक में डाकिये द्वारा दवाएं और आवश्यक सामग्रीपहुंचाई जा रही है।

अहमदाबाद और भुवनेश्वर के लिए वेंटिलेटर पुडुचेरी से बुक किए गए। आगे डॉ वर्मा ने कहा भारत सरकार द्वारा घोषित आवश्यक सेवा में भारतीय डाक विभाग को लाने से डाक कर्मियों का उत्तरदायित्व और भी बढ़ गया है। हालांकि पूरे देश के हर डाक कर्मी “अहर्निसं सेवा महे” की भावना से ओत-प्रोत होकर कार्य कर रहे हैं, जिससे उनकी प्रतिष्ठा अवाम के बीच बढ़ी है, फिर भी कोरोना वायरस को लेकर अपने आपको सुरक्षित रखने की आवश्यकता है। डॉ वर्मा ने कहा जान है तो जहां है।यह भी सही है कि डाक सेवा,जन सेवा है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

The specified carousel id does not exist.


स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे
Donate Now
               
हमारे  नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट , और सभी खबरें डाउनलोड करें
डाउनलोड करें

जवाब जरूर दे 

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Back to top button
Close
Website Design By Bootalpha.com +91 84482 65129